पतंजलि की कोरोना दवा के विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने लगाई रोक, कहा- अभी नहीं हुई कोई जांच

नई दिल्ली। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की ओर से कोरोना वायरस की दवा बनाने के दावों पर सरकार ने संज्ञान लिया है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने दवा के बारे में चल रहे विज्ञापनों को रोके जाने और कंपनी से इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। मंत्रालय ने दवा को लेकर मीडिया में चल रही खबरों और विज्ञापन के आधार पर संज्ञान लेते हुए कहा है कि उसे इस दवा के संबंध में तथ्‍यों के दावे और वैज्ञानिक शोध के संबंध में कोई जानकारी नहीं है।

मंत्रालय ने पतंजलि से मांगी जानकारी

आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से दवा के दावों का विज्ञापन और प्रचार तब तक बंद करने को कहा है जब तक इस मुद्दे की विधिवत जांच नहीं हो जाती। मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद से इस दवा के नाम और संरचना की जानकारी तुरंत उपलब्ध कराने के लिए कहा है। साथ ही उस लैब और अस्‍पताल के बारे में भी जानकारी देने को कहा गया है, जहां रिसर्च और ट्रायल किया गया। सैंपल साइज, इंस्टीट्यूशनल एथिक्स कमेटी क्लीयरेंस, रिजल्ट ऑफ स्टडी की भी जानकारी मंत्रालय ने मांगी है। वहीं आईसीएमआर ने भी इस दवा को लेकर हो रहे दावों से पल्ला झाड़ लिया है।

पंतजलि का दावा क्या है?

बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्‍ण ने अपने पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा किया है। मंगलवार को दोनों ने कोरोनिल नाम की इस दवा को लॉन्च कर दिया है। इस दवा के बारे में पतंजलि की ओर से बड़े-बड़े दावे किया जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इससे कोरोना एकदम ठीक हो जाएगा।

रामदेव का दावा- 7 दिन में 100 फीसदी मरीज ठीक हुए

कंपनी की ओर से कोरोना की दवा को लॉन्च करते हुए योग गुरू रामदेव ने कहा कि हमने पहली क्लीनिकली कंट्रोल्ड आयुर्वेदिक दवा तैयार की है जोकि शोध, तथ्य और ट्रायल पर आधारित है। रामदेव ने कहा कि हमने कंट्रोल्ड क्लीनिकल केस स्टडी की है और हमे जो नतीजे मिले हैं उसमे 3 दिन के भीतर 69 फीसदी मरीज ठीक हुए जबकि 7 दिन के भीतर 100 फीसदी मरीज ठीक हो गए। रामदेवका कहना है कि आयुर्वेद पद्धति से जड़ी-बूटियों के गहन अध्ययन और अनुसंधान के बाद बनी यह दवा शत प्रतिशत मरीजों को फायदा पहुंचा रही है। यहां तक उन्होंने दावा कर दिया है कि पतंजलि पूरे विश्व में पहली कंपी है, जिसने कोरोना महामारी की दवाई बना ली है।
पतंजलि की कोरोना दवा के विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने लगाई रोक, कहा- अभी नहीं हुई कोई जांच पतंजलि की कोरोना दवा के विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने लगाई रोक, कहा- अभी नहीं हुई कोई जांच Reviewed by Realpost today on 8:34 AM Rating: 5
Powered by Blogger.